Current Affairs : Highlights of Union Budget 2019-20

 

एक सरकारी बजट एक वार्षिक वित्तीय विवरण होता है, जो आगामी वित्तीय वर्ष के लिए अनुमानित सरकारी व्यय और अपेक्षित सरकारी प्राप्तियों या राजस्व को रेखांकित करता है। केंद्रीय बजट को भारतीय संविधान के अनुच्छेद 112 के तहत परिभाषित किया गया है। इसे वार्षिक वित्तीय विवरण (AFS) के रूप में भी जाना जाता है।

केंद्रीय वित्त और कॉरपोरेट कार्य मंत्री निर्मला सीतारमण ने 5 जुलाई को अपना पहला बजट ( बर्ष 2019-20) संसद में पेश किया। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार, 5 जुलाई 2019 को अपना पहला बजट पेश किया। आर्थिक सर्वेक्षण 2019 को 4 जुलाई, 2019 को प्रस्तुत किया गया, जिसने $ 5 ट्रिलियन अर्थव्यवस्था प्राप्त करने का लक्ष्य तैयार किया। बजट का मुख्य उद्देश्य 5-वर्ष के लक्ष्य, 10-वर्ष की दृष्टि और विभिन्न संभावित तरीकों को शामिल करना था, जिसमें भारत इसे ग्रामीण और शहरी, युवाओं के लिए अन्य चीजों के साथ उपायों के माध्यम से प्राप्त कर सकता है।

सरकार ने इस बार टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया है। जबकि डीजल और पेट्रोल पर प्रति लीटर एक रुपए का टैक्स लगाया है। वित्त मंत्री ने बताया कि एनडीए सरकार 2014 में जब सत्ता में आई थी तो उस समय भारतीय अर्थव्यवस्था 1.85 खरब डॉलर की थी जो बढ़कर 2.7 खरब डॉलर की हो गई है। वित्त मंत्री ने उम्मीद जताई है कि अगले कुछ वर्षों में भारतीय अर्थव्यवस्था बढ़कर 5 खरब डॉलर की हो जाएगी।

Current Affairs Highlights of Union Budget 2019-20

Download Current Affairs : Highlights of Union Budget 2019-20 PDF click on Download button






WhatsApp

Post a comment

1 Comments